दाढ़ी कैसे बढ़ाए? || Dadhi Kase Badhaye ?


आजकल युवाओं में दाढ़ी को लेकर अलग ही उत्साह देखने को मिलता है, और आज के युवा अपने पसंदीदा कलाकारों, क्रिकेटर तथा खिलाड़ी इत्यादि को देखकर उन्हीं की भांति दाढ़ी रखते हैं।  जिस कारण वह अपनी मित्र मंडली में आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं और ऐसे युवा अपनी दाढ़ी मूछों के कारण किसी सेलिब्रिटी से कम भी नहीं लगते हैं । 


Dadhi Badhane ke Upay


वहीं दूसरी ओर कई युवा ऐसे भी हैं जो दाढ़ी तो रखना चाहते हैं परंतु उनकी दाढ़ी मूछें या तो बहुत कम आती है और या फिर बिल्कुल भी नहीं आती है, इसीलिए आज के इस लेख में हम ऐसे ही युवाओं की समस्या का हल लेकर आए हैं। आज के इस लेख में हम आपको दाढ़ी , मूछें बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर अपनी दाढ़ी मूछों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं। 



दाढ़ी मूछ आने की सही उम्र क्या है?


दाढ़ी अथवा मूंछ सही उम्र हर व्यक्ति के लिए अलग अलग हो सकती है, क्योंकि यह अनेकों कारकों पर निर्भर करता है दाढ़ी मूछ एक विशेष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के कारण आती है, यही हार्मोन निर्धारित करता है की दाढ़ी की लंबाई कितनी होगी, और बाल की मोटाई कितनी होगी।  यदि किसी के शरीर में इस हार्मोन का स्तर सामान्य होता है ऐसी स्थिति में दाढ़ी मूछ आने में समस्या होती है, परंतु यदि एक सामान्य और औसत उम्र की बात की जाए तो अधिकांश युवाओं में 16 से लेकर 20 वर्ष तक के मध्य में दाढ़ी मूछें उगनी प्रारंभ हो जाती है। 



दाढ़ी ना आने के कारण । 


वैसे तो दाढ़ी ना आने की बहुत से कारण हो सकते हैं परंतु मुख्यतः कुछ लड़कों में दाढ़ी एक सेक्सुअल हार्मोन (जिसे की टेस्टोस्टेरोन कहा जाता है) की कमी के कारण नहीं आती है । 



दाढ़ी उगाने के कुछ घरेलू उपाय। 


यदि आपकी दाढ़ी मूछें बहुत कम आती है, अथवा बिल्कुल भी नहीं आती है, तो आप अपनी दाढ़ी मूछों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। 

नोट : यह सभी घरेलू उपाय इंटरनेट से प्राप्त की गई जानकारी के आधार पर लिखे गए हैं, हम इनके शत-प्रतिशत प्रभाव की पुष्टि नहीं करते हैं। 



नारियल तेल का प्रयोग करें। 

Nariyal Tel Se Dadhi Badhane ke Upay



नारियल तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो हमारे बालों को पोषित करता है।  यदि आपकी दाढ़ी मुझे नहीं आती है तो आप नारियल तेल को हल्का गर्म करके अपनी दाढ़ी मूछों के स्थान पर मसाज करें।  ऐसा करने से कुछ ही सप्ताह में आपको लाभ देखने के लिए मिल जाएगा। 



आंवला तेल का प्रयोग करें। 

Amle se Dadhi Badhane ke Upay



यदि आप दाढ़ी जल्दी बढ़ाने के इच्छुक हैं, तो आप आंवले के तेल से अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें, तथा इसके पश्चात अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें।  सरसों की पत्तियों को आंवला तेल के साथ पेस्ट बनाकर कम से कम 20 मिनट तक अपने चेहरे पर दाढ़ी मूछ वाले स्थान पर लगाएं, ऐसा करने से आपको लाभ होगा, तथा जल्दी ही आपकी दाढ़ी मुझे आ जाएंगी। 



नींबू का प्रयोग करें। 

neembu se Dadhi Badhane ke Upay



थोड़ा सा दालचीनी पाउडर ले तथा उसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले, तथा इसे अपने चेहरे पर लगाएं, ऐसा करने से आपकी दाढ़ी मूछों को बढ़ने में मदद मिलेगी। 

नोट -- यदि आपकी त्वचा को नींबू से एलर्जी है तो इस उपाय को ना करें। 





दाढ़ी बढ़ाने के लिए किन पदार्थों का सेवन करें?


तो चलिए अब हम आपको बताते हैं, कि आपको दाढ़ी बढ़ाने के लिए किन पदार्थों का सेवन करना चाहिए। 


1. कद्दू के बीज का सेवन करें। 

Kaddu ke beej Se Dadhi Badhane ke Upay



बिना छिलके तथा नमक के कद्दू के बीज में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है, या हमारे बालों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता है। 

इसलिए यदि आप अपनी दाढ़ी मूछें बढ़ाना चाहते हैं, तो आप कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। 



2. दालचीनी का सेवन करें। 

Daalchinii Se Dadhi Badhane ke Upay


दाढ़ी मूछ बढ़ाने के लिए दालचीनी वरदान सिद्ध हो सकती है क्योंकि दालचीनी का सेवन करने से हमारे शरीर में गर्मी बढ़ जाती है जिस कारण ऑक्सीजन से युक्त रक्त का संचार हमारे बालों की जड़ों तक पहुंचाने में काफी सहायता मिलती है, जिस कारण दाढ़ी मूछें काफी घनी तथा पोषित हो जाती हैं। 

इसके लिए प्रातः काल खाली पेट शहद तथा गर्म पानी के साथ इसका सेवन करना काफी लाभदायक माना गया है। 



3. पालक का सेवन करें। 

Palak Se Dadhi Badhane ke Upay



पालक की सब्जी अत्यंत पौष्टिक होती है, इसका सेवन करने से हमारे शरीर को विटामिन ए, आयरन, विटामिन सी जैसे अनेकों तत्व प्राप्त होते हैं इनमें से कई तत्व दाढ़ी को कोमल रखने में सहायता करते हैं।  इसलिए यदि आप अपनी दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो आप पालक का सेवन कर सकते हैं, इसके लिए आप पालक के जूस अथवा पालक की सब्जी का सेवन भी कर सकते हैं। 


4. संतुलित आहार का सेवन करें। 

Dadhi Badane Ke Liye Kya Khaye



कोशिश करें कि हमेशा संतुलित आहार ग्रहण करें, क्योंकि यदि आप संतुलित आहार ग्रहण करेंगे तो आपके शरीर को वह सभी तत्व भी मिल जाएंगे जो हमारे बालों को बढ़ाने में सहायता करते हैं, इसके साथ ही संतुलित आहार का सेवन करने से आपको अनेकों अन्य फायदे भी होंगे। 




कुछ अन्य सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न। 


क्या शेविंग करने से दाढ़ी जल्दी आ जाती है ?


कई लोगों का मानना होता है की शेविंग करने से दाढ़ी जल्दी आ जाती है, परंतु अब तक इस पर लोगों की आम राय नहीं है।